तुम अपने किरदार को इतना बुलंद करो कि दूसरे भाषा के विशेषज्ञ पढ़कर कहें कि ये कलम का छोटा सिपाही ऐसा है तो भीष्म साहनी, प्रेमचंद, महादेवी वर्मा, जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला', हरिवंश राय बच्चन, फणीश्वर नाथ रेणु आदि कैसे रहे होंगे... गगन बेच देंगे,पवन बेच देंगे,चमन बेच देंगे,सुमन बेच देंगे.कलम के सच्चे सिपाही अगर सो गए तो वतन के मसीहा वतन बेच देंगे.

LATEST:


तिहाड़ में कलमाड़ी के साथ रखे गए हैं अन्ना

अनशन से पहले ही दिल्ली पुलिस ने अन्नाहजारे और उनके चार सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया गया। अन्ना के साथ अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया को दिल्ली स्थित मयूर विहार में उनके घर सेहिरासत में लेने के बाद पुलिस अलीपुर रोड सिविल लाइंसमें पुलिस ऑफिसर्स मेस ले गई। बाद में किरन बेदी औरमशहूर वकील शांतिभूषण को भी हिरासत में लेकर यहांलाया गया। इसके बाद सभी पांचों लोगों को सरकारी काममें बाधा डालने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया।गिरफ्तार करने के बाद पांचों लोगों को छत्रसाल स्टेडियममें अस्थायी रूप से बनाई गई जेल ले जाया गया। भीड़ जमा होने के बाद उन लोगों को यहां से भी हटा लिया गया। अब अन्ना हजारे कहां है इसके बारे दिल्ली पुलिस के अधिकारी कुछ भी बताने से इनकार कर रहे हैं। 

अन्ना को 7 दिन की न्यायिक हिरासत 
अन्ना हजारे को न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। वहां पुलिस ने हालांकि उनके लिए हिरासत की जरूरत नहीं है। अगर वह चाहें तो निजी बॉन्ड भर कर छूट सकते हैं। उन्हें यह लिख कर देना होगा कि वह धारा 144 का उल्लंघन नहीं करेंगे और न ही लोगों से ऐसा करने की अपील करेंगे। मगर, अन्ना ने ऐसा कोई बॉन्ड भरने से इनकार कर दिया। इसके बाद मजिस्ट्रेट ने उन्हें 7 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया। अन्ना को तिहाड़ जेल भेज दिया गया। उन्हें जेल नंबर 4 में रखा जाएगा। 

कलमाड़ी के साथ रखे गए हैं अन्ना 
अन्ना हजारे और उनके आठ साथियों को शाम सवा चार बजे तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। अन्ना हजारे को तिहाड़ की उसी जेल नंबर-4 में रखा गया है जहां कॉमनवेल्थ घोटाले में फंसे सुरेश कलमाड़ी और कलैगनार टीवी के एमडी कुमार को रखा गया है। तिहाड़ जेल के डीएसपी आर. एन. शर्मा ने बताया कि चूंकि कलमाड़ी और अन्ना को एक ही वार्ड में नहीं रखा गया है, इसीलिए यह नहीं कहा जा सकता कि दोनों को साथ रखा गया है। उन्होंने कहा कि अन्ना को जेल नंबर चार के न्यू ऐडमिशन वॉर्ड में रखा गया है। इसके अलावा अरविंद केजरीवाल और बाकी लोगों को जेल नंबर एक में रखा गया है। इसमें स्पेक्ट्रम घोटाले में फंसे पूर्व टेलिकॉम मिनिस्टर ए. राजा और डीबी रिऐलिटी के एमडी शाहिद बलवा को रखा गया है। 

अन्ना को मजबूरी में किया गिरफ्तारः चिदंबरम 
इससे पहले कार्रवाई पर सफाई देते हुए गृहमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने सुबह अन्ना से मुलाकात की थी और उनसे पूछा की उनकी क्या योजना है, तो उन्होंने कहा कि वह धारा-144 का उल्लंघन करते हुए जय नारायण पार्क जाएंगे। चिदंबरम ने कहा कि इसके बाद अन्ना और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार करने के अलावा दिल्ली पुलिस के पास कोई चारा नहीं बचा था। अनशन के लिए शर्तों के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह दिल्ली पुलिस का फैसला था सरकार का इससे कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि 1200 से 1300 लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिन्हें छत्रसाल स्टेडियम में रखा गया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने कहा कि कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका से लोगों की गिरफ्तारी सामान्य बात है। इसकी आपातकाल से तुलना करना गलत है। 

जेल में ही अन्ना ने शुरू किया अनशन 
गिरफ्तारी से बचे अन्ना की कोर टीम के सदस्य प्रशांत भूषण ने कहा कि अन्ना ने जेल में ही 10 बजे से अनशनशुरू कर दिया है। अन्ना ने पहले भी कहा था कि अगर उन्हें गिरफ्तार किया गया तो वह जेल में ही अनशन शुरूकर देंगे। इसके साथ ही प्रशांत भूषण ने कहा कि अन्ना हजारे और उनके समर्थकों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन से रोकनेके लिए की गई गिरफ्तारी को चुनौती देने के लिए वह आज ही सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेंगे। 

सैकड़ों समर्थक भी हिरासत में लिए गए 
अन्ना के अलावा उनके कुछ समर्थकों को भी हिरासत में लिया गया है जिन्हें छत्रसाल स्टेडियम में रखा गया है।बताया जा रहा है कि अन्ना के ढाई से तीन हजार समर्थक यहां हिरासत में हैं। टीवी चैनलों को मुताबिक करीब इतने ही लोग यहां अपनी गिरफ्तारी की मांग भी कर रहे हैं। इससे पहले राजघाट में बापू की समाधि परश्रद्धांजलि देने पहुंची टीम अन्ना की सदस्य किरन बेदी को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। इस मौके परबेदी ने कहा कि जब अन्ना को हिरासत में लिया जा रहा था तो उन्होंने पूछा कि मेरा जुर्म क्या है तो दिल्लीपुलिस के अधिकारियों ने कहा कि हमें ऊपर से आदेश है। 

अन्ना हजारे के प्रस्तावित अनशन से ठीक पहले दिल्ली पुलिस ने उनके सैकड़ों समर्थकों को धारा 144 काउल्लंघन करने के लिए जयनारायण पार्क से हिरासत में ले लिया। पुलिस ने बताया कि हजारे के समर्थकों को पार्कके गेट से हिरासत में लेकर बस से पास के पुलिस थाने ले जाया गया। दिल्ली पुलिस ने हजारे को जयप्रकाशनारायण पार्क में अनशन की इजाजत नहीं दी है। समर्थक वहां पर सख्त लोकपाल के लिए हजारे का समर्थनजताने के लिए इकट्ठा हुए थे। 

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए सोमवार रात जयप्रकाश नारायण पार्क सहित सेंट्रलदिल्ली में कई स्थानों पर आईपीसी की धारा 144 लगा दी गई है। 

गिरफ्तारी से पहले अन्ना का संदेश 
हिरासत में लिए जाने से पहले अन्ना ने पूरे देश को संदेश देते हुए कहा कि देश की दूसरी आजादी में लोग बढ़ -चढ़ कर गिरफ्तारी दें। उन्होंने कहा कि लोग हिंसा का सहारा न लें लें। अन्ना हजारे ने कहा कि मुझे हिरासत मेंलेने से अनशन नहीं रुकेगा। उन्होंने कहा कि देश के लोग ये लड़ाई जारी रखें। उन्होंने कहा कि हमारी गिरफ्तारीके बाद सेकेंड लाइन लीडरशिप इस लड़ाई को आगे बढ़ाएगी। 

देश को अपने संबोधन में अन्ना हजारे ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को गिरफ्तारी देनी होगी ताकि जेलों मेंजगह नहीं बचें। उन्होंने कहा कि आंदोलन में हिंसा नहीं हो। राष्ट्रीय संपत्ति या किसी की व्यक्तिगत संपत्ति कोनुकसान न पहुंचाया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: