तुम अपने किरदार को इतना बुलंद करो कि दूसरे भाषा के विशेषज्ञ पढ़कर कहें कि ये कलम का छोटा सिपाही ऐसा है तो भीष्म साहनी, प्रेमचंद, महादेवी वर्मा, जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला', हरिवंश राय बच्चन, फणीश्वर नाथ रेणु आदि कैसे रहे होंगे... गगन बेच देंगे,पवन बेच देंगे,चमन बेच देंगे,सुमन बेच देंगे.कलम के सच्चे सिपाही अगर सो गए तो वतन के मसीहा वतन बेच देंगे.

LATEST:


BABA RAMDEV KA DELHI PRAVESH PAR ROK

baba-ramdev.jpg
बाबा रामदेव को पुलिस से बचाने के लिए समर्थकों
ने उन्हें  चारों तरफ से घेर लिया।
RAJESH MISHRA, KOLKATA
बाबा रामदेव के दिल्ली घुसने पर रोक
रामलीला ग्राउंड में करप्शन और ब्लैक मनी के मुद्दे पर अनशन पर बैठे बाबा रामदेव के आंदोलन को दिल्ली पुलिस ने शनिवार देर रात डंडे के जोर पर खत्म करवा दिया। करीब दो घंटे तक पुलिस और बाबा के समर्थकों में जबर्दस्त झड़प हुई। आखिर में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर समर्थकों को तितर-बितर किया और बाबा रामदेव को अपने साथ ले गई। करीब 10 बजे उन्हें चार्टर्ड प्लेन से देहरादून भेज गया और वहां से रोड के रास्ते वह हरिद्वार में अपने आश्रम पहुंच चुके हैं। कहा जा रहा है कि थोड़ी देर में वह प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। 

दोपहर @12.30 बजे 
रामलीला मैदान में योग गुरु बाबा रामदेव की अगुवाई में हुएअनशन के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों केखिलाफ दंगा फैलाने के आरोप में मामला दर्ज किया है। इसकेसाथ ही सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने बाबा रामदेव केदिल्ली घुसने पर कम से कम 15 दिनों की रोक लगा दी है। 

सूत्रों ने बताया कि अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दंगा फैलाने ,सरकारी अधिकारियों को दायित्व निर्वाह करने से रोकने औरसार्वजनिक संपत्ति नष्ट करने के आरोप में कमला मार्केट पुलिसथाने में मामला दर्ज किया गया है। 
सुबह @10.30 बजे 
बाबा रामदेव नई दिल्ली से एक चार्टर्ड विमान से देहरादून सेकरीब 30 किलोमीटर दूर जॉली ग्रान्ट हवाईअड्डे पर पहुंचे औरवहां सेसीधे हरिद्वार में पातंजलि यो गपीठ रवाना हो गए।देहरादून के एसएसपी जी एस मारतोलिया ने बताया कि बाबा को कड़ी सुरक्षा के घेरे में ले लिया गया और उन्हें फिररोड के रास्ते हरिद्वार भेजा गया। उन्होंने बताया कि बाबा रामदेव की विशेष सुरक्षा के मद्देनजर देहरादून ग्रामीण केएसपी गिरीशचंद ध्यानी को उनके साथ भेजा गया है ताकि उनकी सुरक्षा को कोई खतरा न हो सके। 

एयरपोर्ट पर उतरने के बाद बाबा रामदेव ने वहां मौजूद मीडिया कर्मियों से कोई बात नहीं की। उन्होंने केवल हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया और उन्हें पुलिस सुरक्षा घेरे में सीधे हरिद्वार ले जाया गया। 

रामलीला मैदान से दिल्ली पुलिस बाबा रामदेव को जबरन उठाकर ले गई थी और करीब घंटे से उनके बारे में कुछ पतानहीं चल पा रहा था। सुबह 10 बजे दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने कहा कि बाबा को विमान से देहरादून भेजागया है। 
सुबह 15 बजे 
बाबा रामदेव के प्रमुख सहयोगी तिजरावाला ने आरोप लगाया कि पुलिस ने बाबा का अपहरण कर लिया है और उनकी जान को खतरा है। तिजरावाला ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से दखल करने की अपील की। दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली जिले में धारा 144 लगा दी, जिसके तहत लोगों के इकट्ठे होने पर पाबंदी है। 

सुबह 00 बजे 
दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने बाबा को 15 मिनट तक हिरासत में रखने के बाद तुरंत छोड़ दिया था और उन्हें नहीं पता है कि इस वक्त बाबा रामदेव कहां हैं। बाबा की सुरक्षा के सवाल पर पुलिस प्रवक्ता राजन भगत ने कहा कि बाबा के पास पहले से ही पुलिस सुरक्षा है। 

सुबह 30 बजे 
पतंजलि योग पीठ के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें नहीं पता है कि बाबा रामदेव इस वक्त कहां हैं और पुलिस उन्हें कहां ले गई है। अधिकारियों ने कहा कि उनका बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण से कोई संपर्क नहीं है। बाबा के गायब होने की खबर से आश्रम में भीड़ इकट्ठी होनी शुरू हो गई। 

सुबह 00 बजे 
दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने कहा, ‘ जब बाबा रामदेव अनशन स्थल छोड़ कर जा रहे थे, तब उन्हें हिरासत में ले लिया गया। ’ लेकिन इसके बाद गृह सचिव जीके पिल्लै ने कहा कि बाबा रामदेव को हिरासत में नहीं लिया गया है। मौके पर पहुंचे पुलिस कमिश्नर ने भी यही बात दोहराई। 

सुबह 45 बजे 
दिल्ली पुलिस की कार्रवाई में घायल 30 लोगों को लोकनायक जय प्रकाश नारायण हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक कुछ घायलों को एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया। हालांकि कई घायल लोगों ने हॉस्पिटल जाने से इनकार करते हुए कहा, ‘ हमें मारा गया है। हम हॉस्पिटल नहीं जाएंगे। यह हमारा विरोध प्रदर्शन है। बाबा रामदेव के बारे में कुछ भी पता न चलने से प्रदर्शनकारी घबराए हुए हैं। 

रात 1.15 मिनट 
शनिवार देर रात करीब 1 बजे दिल्ली पुलिस के करीब 5000 जवानों और अफसरों ने अचानक रामदेव के योग कैंप की इजाजत रद्द कर पूरे रामलीला ग्राउंड को घेर लिया। पुलिस ने पूरे इलाके में धारा 144 लगा दी। पुलिसकर्मियों के जमावड़े को देखकर कैंप में अफरातफरी फैल गई। भारी पुलिस बल समर्थकों को धकेलते हुए धीरे-धीरे रामदेव की तरफ बढ़ने लगी। पुलिस ने कैंप का माइक सिस्टम उखाड़कर फेंक दिया। 

मंच से कूद गए बाबा 
पुलिस को अपनी तरफ बढ़ता देख बाबा मंच से समर्थकों के बीच में कूद गए। समर्थकों ने पुलिस को रोकते हुए बाबा के चारों तरफ घेरा बना लिया। कुछ देर बाद समर्थकों ने बाबा रामदेव को कंधे पर उठा लिया। उन्होंने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस उन्हें मंच के पीछे से उठाकर ले जाना चाहती थी। 

बाबा की ढाल बने समर्थक 
इस बीच पुलिस ने पुरुष समर्थकों को पीछे खदेड़ा, तो महिलाओं ने उन्हें अपने घेरे में ले लिया। इसके बाद बाबा पुलिस को छकाते हुए फिर मंच तक पहुंच गए। वहां समर्थकों ने बाबा को अपने भारी सुरक्षा घेरे में ले लिया। इसके बाद बाबा रामदेव को मंच के पीछे ले जाया गया। इस पूरी भगदड़ में बाबा के पीए अजय आर्या की टांग टूट गई। 

पत्थरबाजी और आंसू गैस के गोले 
तभी बाबा की तरफ बढ़ती पुलिस पर समर्थकों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। जवाब में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। पूरे रामलीला ग्राउंड और मंच को खाली करा दिया। इस दौरान मंच पर एक आंसू गैस का गोला गिरने से आग लग गई, जिस पर बाद में काबू पा लिया गया। 

बाबा को हिरासत में लिया 
समर्थकों के तितर-बितर होने पर पुलिस ने बाबा रामदेव को हिरासत में ले लिया। इसके बाद उन्हें अज्ञात स्थान पर ले जाया गया। दिल्ली पुलिस के कमिश्नर ने कहा कि बाबा के सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। सुबह बाबा को दिल्ली की सीमा से बाहर छोड़ दिया गया। 

मुझे चोरों की तरह गिरफ्तार न करें 
समर्थकों से घिरे बाबा ने इस कार्रवाई के बीच एक टीवी चैनल से कहा, ‘ पुलिस ने हम पर बेरहमी से लाठीचार्ज किया। बहनों को घसीटा गया...यह आजाद भारत का सबसे बड़ा जुल्म है... ऐसा अंग्रेजों ने भी नहीं किया... निहत्थे लोगों के खिलाफ पुलिस ने बल प्रयोग किया...यह कैसा लोकतंत्र है ?... हमने कोई अधर्म और पाप नहीं किया है... मैं पीएम से अनुरोध करता हूं कि वॉरंट निकालकर उन्हें दिन में गिरफ्तार करें। रात में ऐसे चोरों की तरह गिरफ्तार करने की हिम्मत न करें। 

गिरफ्तारी से पहले भेजी दूसरी चिट्ठी 
इससे पहले सरकार ने शनिवार रात बाबा रामदेव को दूसरी चिट्ठी भेजी। इसमें ब्लैक मनी पर कानून बनाने तथा उसे राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करने का लिखित आश्वासन था। इसके लिए एक समिति गठित की जाएगी। उधर बाबा रामदेव ने कपिल सिब्बल के बयान के बाद सरकार पर धोखेबाजी का आरोप लगाया है। बाबा ने कहा कि वह अपना आंदोलन और तेज करेंगे और पीएम के सिवा अब किसी से बात नहीं की जाएगी।

1 टिप्पणी:

SHAKUN TRIVEDI ने कहा…

Congress apne hi banaye chakravyuh me fans rahi hai .