तुम अपने किरदार को इतना बुलंद करो कि दूसरे भाषा के विशेषज्ञ पढ़कर कहें कि ये कलम का छोटा सिपाही ऐसा है तो भीष्म साहनी, प्रेमचंद, महादेवी वर्मा, जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला', हरिवंश राय बच्चन, फणीश्वर नाथ रेणु आदि कैसे रहे होंगे... गगन बेच देंगे,पवन बेच देंगे,चमन बेच देंगे,सुमन बेच देंगे.कलम के सच्चे सिपाही अगर सो गए तो वतन के मसीहा वतन बेच देंगे.

LATEST:


भारत की १००वी जीत मुबारक


भारत ने श्रीलंका को दी करारी शिकस्त
भारत-श्रीलंका के बीच ग्रीन पार्क स्टेडियम पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को पारी और 144 रनों के भारी अंतर से हरा दिया। is tarah bharat ki yeh 100vee jeet hai.... भारतीय गेंदबाजों ने अपने प्रभावी प्रदर्शन से मैच के चौथे दिन ही श्रीलंका को पटखनी दे दी। श्रीलंका की दूसरी पारी 269 रनों पर खत्म हुई। एस श्रीसंथ को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

भारतीय गेंदबाजों के प्रभावशाली प्रदर्शन की बदौलत फॉलोऑन देने में कामयाब हुई टीम इंडिया ने शुक्रवार को चौथे दिन के खेल के पहले सत्र में ही आठ बल्लेबाजों को आउट करके जीत के बहुत करीब पहुँच गई थी। लंच के बाद शेष दो विकेट लेकर भारत ने जीत पर मुहर लगाई।

आज श्रीलंका ने कल के स्कोर (57/4) से आगे खेलना शुरू किया। समरवीरा और मैथ्यूज (15) ने मुश्किल समय में किला लड़ाने की कोशिश की, लेकिन जहीर खान ने मैथ्यूज को 15 रनों के निजी योग पर द्रविड़ के हाथों में झिलवा दिया।

समरवीरा के साथ पारी संभालने की जिम्मेदारी अब प्रसन्ना जयवर्धने पर थी, लेकिन वे भी 29 रन के निजी स्कोर पर हरभजन की फिरकी में उलझ कर बोल्ड हो गए। इसके बाद हरभजन ने रंगना हैरथ (13) को पगबाधा आउट करके श्रीलंका को सातवाँ झटका दिया।

नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मुथैया मुरलीधरन ने आते ही हरभजनसिंह के एक ही ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़ दिया। इस ओवर के बाद भी मुरली शो जारी रहा। प्रज्ञान ओझा की गेंद पर बोल्ड होने से पहले मुरली ने 11 गेंदों का सामना करके 29 रन बनाए।

आठवाँ विकेट गिरने के बाद एक छोर पर मजबूती से टिके तिलहन समरवीरा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक के लिए उन्होंने 81 गेंदों का सामना किया और आठ चौके जमाए।

इसके बाद समरवीरा और मेंडिस ने नौवें विकेट के लिए 73 रन जोड़े। इस साझेदारी को युवराजसिंह ने तोड़ा। युवराज ने मेंडिस को 27 रनों के निजी योग पर पगबाधा आउट किया। इसके थोड़ी ही देर बाद प्रज्ञान ने वेलेगेदरा को आउट करके भारत को मैच में पारी और 144 रनों से जीत दिला दी।