तुम अपने किरदार को इतना बुलंद करो कि दूसरे भाषा के विशेषज्ञ पढ़कर कहें कि ये कलम का छोटा सिपाही ऐसा है तो भीष्म साहनी, प्रेमचंद, महादेवी वर्मा, जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला', हरिवंश राय बच्चन, फणीश्वर नाथ रेणु आदि कैसे रहे होंगे... गगन बेच देंगे,पवन बेच देंगे,चमन बेच देंगे,सुमन बेच देंगे.कलम के सच्चे सिपाही अगर सो गए तो वतन के मसीहा वतन बेच देंगे.

LATEST:


भूकंप के तेज झटकों से हिला देश, कई मरे

Photo - भूकंप की त्रासदी



Photo - भूकंप की त्रासदी
तेज भूकंप के झटकों से रविवार की शामनेपाल भूटान बांग्लादेश सहित करीब आधा हिंदुस्तानहिल उठा। नॉर्थ ईस्ट बंगाल यूपी बिहार झारखंड ,राजस्थान के साथ साथ एनसीआर में भी झटके महसूसकिए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापीगई। अभी लोग इससे संभले भी नहीं थे कि करीब 30मिनट बाद सिक्किम फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए।इस बार इसकी तीव्रता 4.8 थी। दोनों भूकंप के केंद्रसिक्किम में ही थे। सिक्किम नॉर्थ बंगाल और उत्तरी बिहारमें जमीन धंसने की खबरें आ रही हैं। फोन सेवा ठप हो गईहै। राहत और बचाव कार्य के लिए सुरक्षाबल के जवानरवाना हो गए हैं। वायुसेना के विमान भी गंगटोक केलिए रवाना हो गए हैं। सिक्किम में भारी बारिश के कारणबचाव में राहतकार्य में दिक्कत आ रही है। 


यहाँ यानि कोलकाता में कोई ज्यादा क्षति तो नहीं हुई पर लोगों में दहशत ज्यादा बनी हुई है... यहाँ के लोग इसलिए चिंतित हैं क्योंकि यहाँ आज भी 20% मकान ऐसे हैं जो सैकड़ों वर्ष पुराने हैं और जर्जर स्थिति में हैं. यहाँ पर आज विश्वकर्मा पूजा मनाई जा रही है.. मैं भी थका मंदा थोड़ा आराम के मूड में था, संयों की बात है.की मैं 6 बजे बिस्तर पड़ गया था और 6 .10 यह घटना घटी..  फिस्तेदारों का फोन आना शुरू हो गया.. मैं तुरंत ऑफिस से संपर्क साधा तो कहा गया ज्यादा नुकसान नहीं है.. आप देर से आयें तब भी कम हो जायेगा.. लेकिन सिलीगुड़ी की स्थिति काफी ख़राब हैं.. वहां के कई क्षेत्र में बिजली नदारद हो गए हैं.. जलपाईगुडी में जेल का गेट और खिड़की टूट जाने से कैदियों में अफरातफरी का माहौल बन गया लेकिन नियंत्रित कर लिया गया. पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण चितित होना स्वाभाविक है... हाँ बंगाल में अब तक ३ लोग और पुरे देश से 20 यानि कुल 23 लोगों की मरने की खबर आ चुकी है..

भूकंप के बाद नेपाल में 9 लोगों के मरने की पुष्टि हो गई है। सिक्किम में 4 लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज्यादा घायल हैं। बिहार के दरभंगा और नालंदा में 1-1 मौत की खबर है। पटना में एक 3 मंजीला इमारत गिर गई है। बिहार के कई जिलों से बिल्डिंग गिरने की खबरें आ रही हैं। नालंदा और कटिहार में 2-2 मकानों के गिरने की खबर आ रही है। चीन बॉर्डर के पास आईटीबीपी की 2 इमारतें गिर गई हैं। 







जमीन धंसने से रास्तों के बंद होने के कारण सिक्किम और दार्जीलिंग में कई सैलानी फंसे हुए हैं। 


रविवार की शाम बजकर 10 मिनट पर आए इस भूकंप से देश का करीब आधा हिस्सा हिल उठा। इसका केंद्रसिक्किम में गंगटोक से करीब 68 किलोमीटर दूर था। यह इलाका कंचनजंगा नैशनल पार्क में पड़ता है। भूकंप कीतीव्रता 6.9 मापी गई है। भूकंप का केंद्र जमीन से 20.7 किलोमीटर नीचे था। भूकंप ने नॉर्थ ईस्ट से लेकर राजस्थान तक को हिला दिया है। सिक्कम में ज्यादा तेज झटके आए हैं। सिक्किम में शाम बजकर 41 मिनट परदोबारा भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार तीव्रता कम थी। प्रधानमंत्री में ने सिक्कम के सीएम से बातकरस्थिति का जायजा लिया है। साथ ही पीएम ने मदद का आश्वासन दिया। 

भूकंप के बाद सेना ने आपात बैठक बुलाई है। दिल्ली में आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की भी बैठक चल रही है। 

सूत्रों के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट बंगाल बिहार नेपाल और भूटान में इसके झटके ज्यादा महसूस किए गए। इनइलाकों में भूकंप के बाद लोगों में भय का वातावरण है। लोग अपने घरों से बाहर आ गए हैं। कोलकाता और नॉर्थईस्ट के कई जिलों से मकानों में दरार पड़ने की खबरें आ रही हैं। Photo - भूकंप की त्रासदीभूकंप के बाद कोलकाता और पटना में दहशत का वातावरण बन गया है। लोग घरों से बाहर निकल आए हैं।मंदिरों में पूजा अर्चना शुरू हो गई है। गौरतलब है कि करीब 10 दिन पहले दिल्ली एनसीआर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इसकाकेंद्र दिल्ली बॉर्डर से सटे सोनीपत में था। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड के सीसमीक मैप के अनुसार दिल्ली को हाईरिस्क जोन में रखा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: